शिक्षक को रुचिकर एवं बोधगम्य बनाती है गणित किट

शिक्षक को रुचिकर एवं बोधगम्य बनाती है गणित किट
– डायट में 400 शिक्षकों को दिया गया गणित किट पर प्रशिक्षण
– डायट प्राचार्य ने प्रशिक्षित शिक्षकों को बांटे प्रमाण पत्र
फोटो परिचय- प्रशिक्षण में भाग लेते शिक्षक।
मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। जूनियर स्तर के विद्यालयों के शिक्षकों के लिए गणित किट पर आधारित तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन गुरुवार को किया गया। डायट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में एससीईआरटी लखनऊ द्वारा निर्धारित 400 शिक्षकों का प्रशिक्षण 8 बैच में कराया गया।


प्राचार्य, उप शिक्षा निदेशक संजय कुमार कुशवाहा ने शिक्षकों से कहा कि पूर्ण मनोयोग से ट्रेनिंग प्राप्त करते हुए बच्चों तक इसका प्रभाव पहुंचाएं। उन्होंने प्रतिभागियों को गणित किट का सही उपयोग करते हुए किट में प्राप्त 14 सामग्रियों के प्रयोग से बच्चों में गणितीय दक्षताओं का विकास करने तथा विद्यालय को निपुण विद्यालय बनाने की संकल्पना में शिक्षक प्रशिक्षण की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। वहीं प्रशिक्षण प्रभारी विनय कुमार मिश्र ने गणित किट की बहुविधि उपयोगिता का विश्लेषण करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा के उन्नयन हेतु विभिन्न प्रकार की शिक्षण सामग्रियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। गणित किट भी उनमें से एक है जिसका उपयोग शिक्षक को रुचिकर आनंददायी एवं बोधगम्य बनाता है। नोडल प्रशिक्षण डायट प्रवक्ता संजीव सिंह ने बताया वर्तमान समय में परिषदीय विद्यालयों में दी जा रही शिक्षा वर्तमान में सबसे बेहतरीन है। इसके अलावा वरिष्ठ प्रवक्ता आरती गुप्ता ने सभी को उत्प्रेरित करते हुए प्रशिक्षण की सार्थकता का उल्लेख करते हुए बच्चों के शिक्षण में गणित किट का उपयोग करने का सुझाव दिया।

इनसेट-
संदर्भदाताओं ने साझा की जानकारी
प्रशिक्षण में संदर्भदाता शीरज दीक्षित एआरपी हसवां, अजय कुमार मिश्र उच्च प्राथमिक विद्यालय चक पैगंबरपुर असोथर, विपिन त्रिपाठी कंपोजिट विद्यालय चकशाह फिरोज़ हथगाम, राजेंद्र पटेल, उच्च प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदाबाद हथगाम ने गणित किट का परिचय, काउंटर्स, कोरुगेटेड वृत्ताकार एवं समांतर-समलंब चतुर्भुज शीट, अबेकस, प्लास्टिक की पट्टियां, चांदा, फ्लाई स्क्रू, जियो बोर्ड, डॉवेल्स, रबर बैंड, पासे, संख्या चार्ट और 3 डी नेट के प्रयोग पर जानकारी उदाहरणों के साथ साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *