डीएम व सीडीओ ने जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

   जिला अस्पताल के अंदर नहीं लगनी चाहिए निजी अस्पतालों की होर्डिंग: डीएम
– अस्पताल के अंदर दलालों व प्राइवेट एंबुलेंस चालकों के प्रवेश पर लगाई जाए रोक
– डीएम व सीडीओ ने जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण
फोटो परिचय-  जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण करते डीएम व साथ में सीडीओ।
मो. ज़र्रेयाब खान अजरा न्यूज़ फतेहपुर। जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह और मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना ने पूर्वान्ह 10 बजे जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पंजीकरण काउंटर, आभा ऐप, जननी सुरक्षा योजना कक्ष, एनसी रजिस्ट्रेशन कक्ष, लेबर रूम, आयुष्मान वार्ड, एनआईसीयू, पीडियाट्रिक जनरल वार्ड, जच्चा बच्चा वार्ड, स्टॉक रूम, आफिस रिकार्ड रूम, जनरल मेडसिन ओपीडी, कोविड लैब, पैथोलाजी विभाग, एक्स-रे विभाग, इमरजेंसी मेडसिन वार्ड, जनरल मेडसिन वार्ड, पोषण पुनर्वास केंद्र आदि का बारीकी से निरीक्षण किया।
डीएम ने सीएमएस प्रभाकांत सिंह को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित करें कि जिला अस्पताल के अंदर प्राइवेट अस्पतालों की होर्डिंग न लगे और न ही प्राइवेट एंबुलेंस अस्पताल के अंदर आए, दलालो पर सख्त कार्यवाही करें। अस्पताल के बाहर सिंगल विंडो बनाकर पर्चा काटने की व्यवस्था की जाये और आभा ऐप का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें। जिससे घर बैठे ही लोग अपना पर्चा बनवा लें और उनको लाइन में लगने से राहत मिले। उन्होंने सीएमएस से प्रतिमाह होने वाली कुल डिलेवरी एवं सिजेरियन डिलेवरी की जानकारी ली और निर्देशित किया कि लेबर रूम की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें एवं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत योजना के बारे में अस्पताल आने वाले मरीजों को जागरूक करें। आयुष्मान वार्ड में बेड की संख्या पूछने पर सीएमएस ने बताया कि कुल 16 बेड हैं और सभी शत-प्रतिशत भरे रहते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने उन्हें निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को आयुष्मान योजना से आच्छादित करें और अलग से काउंटर बनाकर रजिस्ट्रेशन करें। साथ ही आयुष्मान रजिस्ट्रेशन कार्यालय में संचालित सीसीटीवी की क्रियाशीलता को भी देखा। जच्चा बच्चा वार्ड में गंदगी पाए जाने पर संबंधितो को निर्देश दिए कि साफ-सफाई विशेष ध्यान रखें। पोषण पुनर्वास केंद्र के निरीक्षण के दौरान सीएमएस को निर्देश दिए की बच्चों को पोषणयुक्त आहार उपलब्ध कराएं और यह सुनिश्चित करें कि उनका वजन उम्र के अनुसार हो, बच्चों को कार्टून दिखाएं जिससे पुनर्वास केंद्र में उनका मन लगे एवं मां को भी जागरूकता वाले वीडियो दिखाएं जिससे वो अपने बच्चे का सही से देखभाल कर सके, पोषण पुनर्वास केंद्र को चाइल्ड फ्रेंडली बनाएं और जो भी बच्चे पोषण पुनर्वास केंद्र में आएं उनके अनुभव अन्य बच्चों से शेयर करें।


इनसेट-
एक्सरे की एक और मशीन चालू करने के निर्देश
फतेहपुर। जिलाधिकारी रविंद्र सिंह व मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना जिस समय जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर रहे थे उसी समय एक्सरे कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी लाइन लगी थी। मरीजों की लंबी लाइन देख जिलाधिकारी ने सीएमओ डा. राजीव नयन गिरि को निर्देशित किया कि अस्पताल में रखी दूसरी एक्सरे मशीन को तत्काल कल से एक्सरे टेक्नीशियन की देखरेख में संचालित कराएं। जिससे आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सके।


इनसेट-
गंदगी देख डीएम हुए नाराज
फतेहपुर। जिला अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान डीएम को कई स्थानों पर गंदगी भी दिखाई दी। जिस पर उन्होने सीएमएस को निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर की नियमित साफ-सफाई करवाई जाए। किसी भी स्थान पर गंदगी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यहां मरीज अपना इलाज करवाने आते हैं यदि ऐसे में गंदगी फैलेगी तो बीमारियां भी बढ़ेंगी। उन्होने कहा कि यदि दोबारा निरीक्षण में गंदगी पाई गई तो कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा उन्होने शुद्ध पेयजल भी मुहैया कराए जाने के निर्देश सीएमएस को दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *