दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का उठाएं लाभ

       दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का उठाएं लाभफोटो परिचय – गूगल से ली गयी फोटो
मो. ज़र्रेयाब खान – फतेहपुर। जिला दिव्यागजन सशक्तीकरण अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा संचालित दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत दम्पत्ति में युवक के दिव्यांग होने पर 15000 रूपए व केवल युवती के दिव्यांग होने पर 20000 रूपए एवं दोनों के दिव्यांग होने पर 35000 रूपए की धनराशि दिए जाने का प्राविधान है।
उन्होने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता भी निर्धारित की गई है। जिसमें शादी के समय युवक की उम्र 21 से कम व 45 वर्ष से अधिक न हो एवं युवती की उम्र 18 से कम व 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दम्पत्ति आयकर दाता न हो। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र के अनुसार दिव्यांगता 40 प्रतिशत या उससे अधिक होनी चाहिए। ऐसे दिव्यांग दम्पत्ति पात्र होंगे जिनका विवाह गत वित्तीय वर्ष (2023-24) एवं वर्तमान वित्तीय वर्ष (2024-25) में हुआ हों। दिव्यांग शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत इच्छुक दिव्यांग दम्पत्ति वर्तमान वित्तीय वर्ष एवं गत वित्तीय वर्ष में सम्पन्न शादी प्रोत्साहन पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फार्म भरते समय आवेदक दम्पत्ति को दिव्यांगता प्रदर्शित संयुक्त नवीनतम फोटो, आय व जाति प्रमाण पत्र, युवक एवं युवती का आयु प्रमाण पत्र (जिसमें जन्मतिथि का अंकन हो), सक्षम प्राधिकारी के स्तर से निर्गत दिव्यांगता प्रमाण-पत्र राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता, अधिवास का प्रमाण-पत्र एवं युवक व युवती का आधार कार्ड की छायाप्रति एवं विवाह पंजीकरण प्रमाण-पत्र उपलब्ध है, तो उसकी छायाप्रति स्वप्रमाणित कर अपलोड किया जाना स्वैच्छिक होगा। साथ ही ऑनलाइन सबमिट आवेदन पत्र की प्रिन्ट प्रति व वांछित प्रपत्रों की हार्डकापी जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय विकास भवन में प्राप्त करायें। अधिक जानकारी के लिए जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय कक्ष सं0-23 विकास भवन, भू-तल, में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर सकते हैं।

युवक के शव की हुई शिनाख्त
फतेहपुर। बिंदकी रेलवे स्टेशन के समीप गुरूवार की सुबह ट्रेन की चपेट में आ जाने से 27 वर्षीय अज्ञात युवक की मौत हो गई थी। जिसकी शिनाख्त देर शाम मृतक के भाई जितेंद्र ने महेंद्र निषाद पुत्र राजकरन निवासी मोहल्ला लोहारी कस्बा बिंदकी के रूप में करते हुए बताया कि काफी दिनों से उसका भाई बीमार चल रहा था और कल सुबह घर से झगड़ा कर निकल गया था। सोशल मीडिया के जरिए जानकारी होने पर सभी लोग पोस्टमार्टम आकर भाई की शिनाख्त की।

छत से गिरे घायल अधेड़ की मौत
फतेहपुर। हुसैनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम मानपुर में छह दिन पूर्व छह से गिरे 57 वर्षीय अधेड़ की इलाज के दौरान गुरूवार की शाम घर पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मानपुर गांव निवासी स्व. रामदास का पुत्र दुर्गा प्रसाद विगत 18 अगस्त को छत से गिरकर घायल हो गया था। जिसे उपचार के लिए सदर अस्पताल लाए। जहां बाद में परिजन उसे घर वापस ले गए और वहीं इलाज कर रहे थे। गुरूवार की शाम अचानक तबियत बिगड़ने पर उसकी मौत हो गई। सूचना पाकर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।

तालाब में उतराता मिला लापता युवक का शव
फतेहपुर। चार दिन से घर से लापता 45 वर्षीय युवक का शव गांव के बाहर स्थित तालाब से उतराता दिखाई दिया। जिसे सूचना पर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। जानकारी के अनुसार मलवां थाना क्षेत्र के बसौनापुर गांव निवासी जगन्नाथ का पुत्र कैलाश चार दिन पूर्व घर से शौचक्रिया के लिए निकला था और समीप के ही तालाब में वह डूब गया। काफी देर बीतने पर जब वह घर नहीं आया तो परिजनों ने उसकी खोजबीन की, लेकिन उसका कोई सुराग न लगा। गुरूवार की शाम चार बजे उसका शव तालाब में उतराता दिखाई दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया। पोस्टमार्टम हाउस में भाई ने बताया कि अक्सर उसके भाई को मिरगी का दौरा पड़ता था। हो सकता है शौचक्रिया के दौरान अचानक दौरा पड़ने से वह तालाब में डूब गया।

बाइक अनियंत्रित होकर गिरने से युवक जख्मी
फतेहपुर। राधानगर थाना क्षेत्र के जयरामनगर के समीप शुक्रवार की सुबह सामने से आ रहे ट्रैक्टर से बचने के चक्कर में अनियंत्रित होकर बाइक गिर जाने से 25 वर्षीय युवक घायल हो गया। जानकारी के अनुसार सदर कोतवाली क्षेत्र के अस्ती कालोनी निवासी रामशिरोमणि का पुत्र अरूण शुक्रवार की सुबह बाइक से शहर आ रहा था जब वह जयरामनगर के समीप पहुंचा तभी सामने से आ रहे ट्रैक्टर से बचने के चक्कर में बाइक अनियंत्रित होकर गिर गई। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर मौके पर पहुंची सरकारी एंबुलेंस ने घायल को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *