नागरिकों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं आशा व संगिनी: अभय प्रताप

उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा, संगिनी व बीसीएम को मिला सम्मान
– नागरिकों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं आशा व संगिनी: अभय प्रताप
फोटो परिचय-आशाओं को सम्मानित करते जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह।
मो. ज़र्रेयाब खान -फतेहपुर। जिलाधिकारी सी0 इंदुमती के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आयोजित जनपद स्तरीय आशा सम्मेलन का कार्यक्रम सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रेक्षागृह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में आशाओं ने स्वागत गीत व जादूगर ने जादू का मंचन किया गया।


वित्तीय वर्ष 2023-24 में 46 उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशाओं, आशा संगिनी, बीसीएम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रत्येक ब्लॉक व नगरीय से आशाओं को ब्लॉक स्तरीय प्रथम, द्वितीय व तृतीय, आशा संगिनी व बीसीएम को जनपद स्तरीय को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि आशा/आशा संगिनी स्वास्थ्य के प्रति नागरिकों को घर-घर जाकर जागरूक करती हैं और नागरिकों स्वस्थ रखने में अपनी अहम भूमिका निभाती है। आपको सम्मानित करना मतलब कार्य के प्रति प्रोत्साहित करना है। जनपद पूर्व में स्वास्थ्य की रैंकिंग में 63 वें स्थान पर था, मेहनत और लगन से अभी 36 वें नंबर पर है। जनपद को प्रथम स्थान पर लाने के लिए कार्य करें। मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना ने कहा कि आशा (एक्रीडिटेड सोशल हेल्थ एक्टिविस्ट) के नाम से ही दायित्व का पता चलता है कि स्वास्थ्य के प्रति कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है।

सरकार के संचालित कार्यक्रम नियमित गतिविधियां, कम्युनिटी प्रोसेस, मातृ स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, पीएमवीवाई, आरकेएसके, राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत 67 इंडिकेटरों पर कार्य किया जाता है और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका है। जिससे कि नागरिक स्वस्थ जीवन में आगे बढ़ते है। जनपद में 2340 आशाएं कार्य कर रही है, जो स्वास्थ्य के प्रति लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करती है। सीएमओ डॉ0 राजीव नयन गिरि की देखरेख में भव्यता के साथ आयोजन हुआ। अतिथियों का धन्यवाद व आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *